Bakson Anti Lice Shampoo In Hindi [ जुए मारने की होम्योपैथिक दवाई ]

0
505

जूं बालों में अपना घर बनाती है, यह अपनी संख्या बढ़ाती है और फिर इसे खत्म करना मुश्किल हो जाता है। बडे बालों के कारण इन्हे निकालना मुश्किल हो जाता है। यह जूं हमारे सिर से खून पीती है। जिनके सिर में जूं होते है उसका सबसे बड़ा लक्षण है सिर की खुजली। यदि आपके सिर में बहुत अधिक खुजली होती है और कई बार सिर से जूएं कंधे, कान पर गिर जाते है तो समझे की जुएं की संख्या काफी बढ़ गई है बालों में। अगर सिर में जुएं बहुत अधिक है तो इससे शरीर में खून की कमी भी हो जाती है और कई बार हीमोग्लोबिन लेवल काफी कम हो जाता है। अगर बच्चों में जूं की समस्या हो जाती है तो इससे उनकी वृद्धि घट जाती है और हीमोग्लोबिन कम हो जाती है। होम्योपैथी में एक शैम्पू है जो जुओं को मारने के लिए बहुत ही कारगर है, यह शैम्पू सभी लोग इस्तेमाल कर सकते है चाहे वह बच्चा हो या बड़ा।

Bakson anti Lice shampoo :- इस शैम्पू के इस्तेमाल से बिना किसी दर्द के आपके सिर से जुएं निकल जाते है। इसमें कई सारी होम्योपैथी दवाइयां मिली हुई है जोकि जुओं को मारने के लिए बहुत ही लाभदायक है, यह दवाइयां है:-

Neem extract :- नीम जुओं के लिए बहुत ही असरदार दवाई है, यह जुओं को बेहोश कर देती है और इससे खुजली भी खत्म हो जाती है। यह दवाई फंगल इन्फेक्शन के लिए बहुत ही असरदार है।

Camphor :- इसे कपूर भी कहा जाता है, कपूर बहुत ही अच्छी दवाई है जुओं के लिए। कपूर को आप सीधा नारियल तेल में डाल कर भी प्रयोग कर सकते है। इसके आलावा इसम E.D.T.A, glycerin, silicon emulsion, benzalkonium chloride है जोकि एक अच्छा मिश्रण है जुओं से निजात के लिए।

Bakson anti Lice shampoo इस्तेमाल करने की विधि :- जैसे आप सामान्य शैम्पू का इस्तेमाल करते थे वैसे ही इस शैम्पू का भी प्रयोग करना है। इसे प्रयोग करने के लिए बालों को अच्छे से पानी से धो ले और पने बालों के हिसाब से शैम्पू लगाए और उसे कम से कम 5 मिनट तक रहने दे ताकि सारे जुएं बेहोश हो जाए, फिर बालों को धो ले अच्छे से। इसके बाद कंघी से बालों को अच्छे से झाड़ ले उसमे कई सारे जुएं निकल जायेंगे।

अगर आपको काफी समय से जुओं की समस्या है तो कम से कम एक महीने तक इस शैम्पू का प्रयोग करे। इसका इस्तेमाल हफ्ते में तीन-चार दिन करे, अर्थात एक दिन छोड़ कर एक दिन इसे लगाए। इसके प्रयोग से जुएं धीरे-धीरे बालों से निकल जाएँगी और लीख जोकि जुओं के अंडे होते है वो भी निकल जाएंगे।

नोट :- अगर आपको बहुत खुजली होती है और बार-बार हाथ बालों में ही जाता रहता है तो आपको यह शैम्पू प्रयोग करके देखना चाहिए। यह शैम्पू आपको होम्योपैथी दूकान पर मिल जाएगा आसानी से। यह शैम्पू आपको ऑनलाइन भी मिल जायेगा। यह शैम्पू आपको 115 रुपए का 150 ml का मिल जाएगा।