B&T Anti Dandruff Oil In Hindi [ डैंड्रफ के लिए होम्योपैथिक तेल ]

0
349

हमारी त्वचा में एक प्रक्रिया होती है। इसके तहत हमारी पुरानी त्वचा निकलती है और उसके स्थान पर नई त्वचा आती है जिसके कारण हमारी त्वचा में रौनक बनी रहती है और वह हमेशा जवान या स्वस्थ दिखती है। यही प्रक्रिया हमारे सिर की त्वचा के साथ भी होती है और वहाँ से जो मृत त्वचा है वह निकलती रहती है। लेकिन बालों के कारण वह मृत त्वचा सिर में ही उलझ कर रह जाती है और ठीक से साफ नहीं हो पाती, धीरे-धीरे सिर पर मृत त्वचा की परत पर परत जमती रहती है और इसे ही सामान्य भाषा में Dandruff कहा जाता है। यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन अगर हम अपने बालों को अच्छे से न धोये, उन्हें साफ न करे तो वह जमता रहता है और सिर की त्वचा पर फंगल इन्फेक्शन होने लगता है, जिस कारण Dandruff बहुत अधिक होने लगता है और जिससे बाल भी झड़ने लगते है।

होम्योपैथी में एक Anti Dandruff Hair Oil है जोकि प्राकृतिक तेलों व औषधियों के प्रयोग से बना है। यह तेल Dandruff को पूरी तरह से साफ करता है और साथ ही सिर की त्वचा में डैंड्रफ के कारण जो फंगल इन्फेक्शन हो जाता है उसे भी यह ठीक करता है। यह तेल बालों के झड़ने की समस्या में भी काम आता है। इस प्रकार यह बालों की तीन बड़ी समस्याओं से निजाद दिलाता है।

B&T Anti Dandruff Oil :- इसमें azadirachta indica, lavandula, cardiospermum, Cochlearia डली हुई है, ये सभी दवाईयाँ बालों की लगभग सभी समस्याओं के लिए बहुत ही असरदार है। यह Schwabe की दवा है जोकि जर्मन की कम्पनी है और B&T एक अमेरिकन कम्पनी है। यह अमेरिका और जर्मन का मिक्स ब्रांड है जोकि बहुत ही असरदार है बालों के लिए। इसमें कई दवाईयाँ है जिनके बारे में ऊपर बताया गया है:-

 

Azadirachta indica :- इसे सामान्य भाषा में नीम भी कहा जा सकता है, नीम एक एंटीबैक्टीरियल आयुर्वेदिक औषधि है जोकि बैक्टीरिया को खत्म करती है। डैंड्रफ के कारण सिर में जो फंगल इन्फेक्शन होता है यह उसे ठीक करती है और दुबारा होने से रोकती है। यह डैंड्रफ को भी कम करती है।

Lavandula :- यह भी एक एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल दवाई है, बालों में जो डैंड्रफ जम जाता है, उसे साफ करने में मदद करती है, सिर में डैंड्रफ की वजह से खुजली भी बहुत होती है यह उसे भी ठीक करती है।

Cardiospermum :- अगर आपके बालों में खुजली होती है और साथ ही छोटे-छोटे दाने भी हो गए है तो यह दवाई उसे ठीक करने में बहुत ही असरदार है।

Cochlearia :- यह बहुत ही असरदार दवाई है डैंड्रफ में। अगर डैंड्रफ में आप इसका सीधा प्रयोग अपने सिर पर मसाज करने की तरह करते है तो भी आपके सिर से डैंड्रफ निकल जाते है। साथ ही पीले डैंड्रफ को साफ करने के लिए भी यह दवाई बहुत लाभदायक है।

ये चारों दवाईयाँ इस तेल में डली हुई है जिससे आपके डैंड्रफ पूरी तरह ठीक हो जायेगे और बाल झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

B&T Anti Dandruff Oil लगाने की विधि :- अगर आपको डैंड्रफ के कारण बहुत ज्यादा खुजली होती है तो आपको इसे दिन में दो बार सिर पर लगाना है। इससे आपको अपने सिर की मालिश करनी है। एक बार नहाने से एक घंटे पहले इसे अच्छी तरह से सिर की मसाज करें और फिर बाल धो लें, फिर एक बार शाम को लगा लें।

अगर आपके सिर पे डैंड्रफ कम है और आप चाहते है की आपको डैंड्रफ कभी न हो तो आप इसे दिन में एक बार ही लगाए।

नोट :- अगर आपको बहुत अधिक डैंड्रफ है तो इस तेल के साथ ही Bakson’s ac#4 tablet की गोलियां खानी है। इसकी एक गोली सुबह और एक शाम को चुसनी है। यह तेल और गोलियां दोनों ही आपको होम्योपैथी दूकान पर मिल जायेंगे साथ ही यह ऑनलाइन भी उपलब्ध है।