होम्योपैथिक शैम्पू और तेल [ Homeopathic Shampoo And Oil In Hindi ]

0
592

आजकल की दिनचर्या में बहुत तरह की बीमारियां हो रही है। चाहे वह त्वचा संबंधी हो या हार्मोन संबंधी। इसी तरह बालों से सम्बन्धित भी कई समस्याएँ आज कल देखी जा रही है। यह समस्याएँ कुछ बाहरी कारणों से होती है और कुछ आंतरिक कारणों से। जैसे शरीर में प्रोटीन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं, खून की कमी से भी बालों कि जड़ें कमजोर होती है इसी तरह वातावरण का भी प्रभाव बालों पर पड़ता है जैसे धूल-मिट्टी में अधिक रहने से यह बुरी तरह बालों को प्रभावित करते हैं।

होम्योपैथिक में बहुत असरदार शैम्पू और तेल है बालो के झड़ने, गंजेपन, dandruff और अन्य समस्याओं के लिए। होम्योपैथिक में जो शैम्पू बहुत असरदार है बालों के लिए वह निम्न है:-

Arnica Hair N Scalp Shampoo (Wheezal) :– यह शैम्पू बालों के झड़ने की समस्या के लिए बहुत ही असरदार है। साथ ही यह dandruff की समस्या के लिए भी काम आती है।

Arnica Montana Herbal Shampoo :- यह शैम्पू बहुत अधिक प्रयोग की जाती है, यह शैम्पू बालों के टूटने से रोकने के लिए तो असरदार है ही साथ ही यह बालों को घना बनाने में भी मदद करती है। यह SBL कंपनी का शैम्पू है।

इसके आलावा जो शैम्पू बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है उनमे यह भी शामिल है :- Sunny arnica Shampoo, B&T Arnica Shampoo आदि।

होम्योपैथिक में जो केश तेल बहुत असरदार है बालों के लिए वह निम्न है:-

Jaborandi Oil (Wheezal) :- यह तेल बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है और बालो के लिए बहुत ही असरदार तेल है। यह तेल आपको किसी भी होम्योपैथिक दूकान पर 110 रुपए में आसानी से मिल जायेगा। इसमें अर्निका मोंटाना, जैबोरैंडी, कैंथेरिस आदि कई सारी दवाइयाँ मिली हुई है जो इसकी गुणवत्ता को बढ़ा देता है। यह तेल बालों के झड़ने की समस्या के लिए बहुत ही लाभदायक है। साथ ही यह Dandruff की समस्या के लिए भी कारगर है और गंजेपन के लिए भी लाभदायक है।

SBL jaborandi Oil :- यह पूरी तरह से शुद्ध जैबोरैंडी से बना है इसमें किसी अन्य पदार्थ का मिश्रण नहीं है। इस दवाई के बहुत अच्छे रिजल्ट्स मिलते है बालों के झड़ने की समस्या में।

Arnica Plus Hair Root Vitalizer :- इसमें कई सारी दवाइयाँ मिली है जो मिलकर इसे एक बहुत ही असरदार तेल बनता है इसके साथ एक टैबलेट भी मिलती है। इस Vitalizer को दिन में दो से तीन बार लगाना होता है और tablets को भी दिन में दो बार खाना होता है अच्छे परिणाम के लिए। यह दवाई 220 रुपए की आती है और बहुत ही असरदार है बालों से जुडी हर प्रकार की समस्या के लिए।

इसके आलावा आप Arnica Vitalizer तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। शैंपू का प्रयोग आप प्रतिदिन भी कर सकते हैं और सप्ताह में दो-तीन दिन भी कर सकते हैं। तेल का प्रयोग संभव हो तो हर दूसरे दिन करें।

इस प्रकार यह कुछ शैम्पू और तेल हैं जिनके प्रयोग से बालों से संबंधित लगभग सभी समस्याएं दूर हो जाती है। इसके अलावा आप हरे सब्जियों का सेवन करें तथा प्रोटीन युक्त पदार्थ खाएं ताकी आपके बालों की जड़ें मजबूत हो सके।