Reckeweg R26 In Hindi [ कमजोरी और सुस्ती का होम्योपैथिक दवा ]

0
2233

कमजोरी, थकान और सुस्ती लगना आम समस्या है दैनिक जीवन में, लेकिन कुछ लोगों को थकान और सुस्ती बहुत अधिक लगती है जिससे वह थोड़ा काम करके ही थक जाते है और उन्हें नींद भी खूब आती है। काम करने में ये लोग आलस करते है और टालमटोल भी करते हैं, इनकी आँखें हमेशा भारी रहती है नींद से। सुस्ती कई बार वैवाहिक जीवन को भी प्रभावित करती है। इन सभी समस्याओं के लिए होम्योपैथी में एक दवाई मौजूद है, इससे आपके मानसिक व शारीरिक दोनों प्रकार के थकान कम हो जायेंगे। कई बार शारीरिक व मानसिक थकान के कारण शरीर और नसों में दर्द भी होता है, रोग प्रतिरोहक क्षमता कम होने के कारण भी यह समस्याएं होती है यह दवाई उसे भी ठीक करती है। यह दवाई है :-

Reckeweg R26 :- यह दवाई Dr. Reckeweg की जर्मनी की दवाई है, और इन समस्याओं के लिए बहुत ही असरदार है। शरीर की जो ताकत नष्ट हो जाती है उसे यह दवाई वापस शरीर में पैदा करती है। अगर हमे सुस्ती लग रही है किसी काम से या शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है। R26 में कई सारी दवाईयाँ मिली हुई है जोकि मिलकर शरीर व मस्तिष्क की सुस्ती को ठीक करती है, ये दवाईयाँ है:-

Acid Nitric, Acid Phosphoric, Calcium Jodatum, Ferrum iodatum, Sulphur Lod.

Acid Nitric :- अगर शरीर में ताकत की कमी होती है तो कोई भी काम करने पर दिल बहुत तेज धड़कता है और साँस भी फूलने लगती है, इसके लिए यह दवाई बहुत ही लाभदायक है, अगर सुबह सोकर उठने पर शरीर में पसीना बहुत होता है तो भी यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। शाम को या रात में अगर शरीर से पसीना निकलता है तो भी यह दवाई बहुत फायदेमंद है। सुबह सुस्ती महसूस हो तो यह दवाई सुस्ती भी कम करती है।

Acid Phosphoric :- यदि आपको बहुत अधिक थकान मासूस हो तो यह दवाई सबसे अधिक लाभदायक है खासतौर पर यदि आपको मासिक थकान बहुत होती है जिसके कारण कभी कभी चक्कर भी आ जाता हो तो यह दवाई बहुत ही असरदार है।

Calcium Iodatum :- यह दवाई थाइरोइड ग्रंथि पर असर करती है और थाइरोइड के मरीज जिन्हे सुस्ती और थकान होती है उनके लिए अच्छी दवाई है।

Ferrum Iodatum :- यह दवाई एनीमिया की समस्या के लिए बहुत ही असरदार है, यदि आपके शरीर में खून की कमी है जिसके कारण सुस्ती महसूस हो तो यह दवाई शरीर के हीमोग्लोबिन को बढ़ाती है जिससे सुस्ती की समस्या कम हो जाती है।

R26 पीने की विधि :- एक चौथाई कप पानी में R26 की 15-20 बून्द डालनी है और इसे पीना है, इस विधि से आपको R26 का सेवन दिन में तीन बार करना है। आपको यह दवा हर बार खाना खाने से पहले पीना है। यदि आपके शरीर में बहुत सुस्ती और थकान रहती है तो इस दवाई को आप एक से दो महीने तक लगातार इस्तेमाल करे। इससे आपकी सुस्ती, थकान, एनीमिया व बाकी कई समस्याएं ठीक हो जाएँगी। जिन लोगों को बहुत थकान रहती है चाहे वह दिखने में ऊपर से कितने भी स्वस्थ हो, उन्हें यह दवाई जरूर लेनी चाहिए क्योंकि कई बार मानसिक थकान के कारण भी शरीर टूटने लगता है जिसका पता नहीं चलता। यह दवाई आपको किसी बड़ी होम्योपैथी दूकान पर आसानी से मिल जाएगी। यह दवाई आपको 220 रुपए की मिलेगी।